Admission 2020: डीडीयू में 31 अगस्‍त तक भर सकेंगे फार्म, अक्तूबर में होगी प्रवेश परीक्षा

0
34
story-ddu-university-gorakhpur-admission-forms-will-be-filled-before-31st-august

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया तेज हो गई है। महानगर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रवेश परीक्षा में ऑनलाइन फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त कर दी गई है। प्रवेश परीक्षा अक्तूबर में हो सकती है।

यह फैसला शुक्रवार को विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षा समिति की बैठक में हुई। इसकी अध्यक्षता कुलपति प्रो. विजय कृष्ण सिंह ने की। बैठक में कोरोना संक्रमण एवं छात्रों की मांग को देखते हुए स्नातक एवं परास्नातक में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तिथि अंतिम तिथि 31 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही प्रवेश परीक्षा कराने पर भी चर्चा हुई। समिति ने निर्णय लिया कि सितम्बर के अंतिम सप्ताह तथा अक्तूबर के दूसरे सप्ताह के मध्य आयोजित होगी।

विश्वविद्यालय के स्नातक प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. राजवंत राव व परास्नातक प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. विजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रवेश परीक्षा 8153 सीटों पर होगी। इसमें विश्वविद्यालय में 6449 व सम्बद्ध महाविद्यालयों में 1704 सीटें हैं। इसके सापेक्ष अब तक कुल 45333 आवेदन पत्र ऑनलाइन प्राप्त हुए है।

हर सीट पर औसतन पांच दावेदार
हर सीट पर औसतन पांच दावेदार हैं। प्रवेश परीक्षा आवेदन से जुड़ीं करीब 2500 से अधिक शिकायतें ईमेल से मिलीं हैं जिनका निस्तारण किया गया। किसी आवेदक को व्यक्तिगत रूप से कैंपस आने की आवश्यकता नहीं पड़ी। कुछ आवेदकों द्वारा शुल्क जमा करने के बाद भी आवेदन पत्र पूरी तरह नहीं भरा गया। उन्हें भी एसएमएस द्वारा सूचना दे दी गई है।

जल्द जारी होगा परीक्षा कार्यक्रम
परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही विश्वविद्यालय वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। परीक्षा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन के आवेदकों को परीक्षा केन्द्र तक आने की अनुमति देने के लिए प्रशासन से अनुरोध किया जाएगा। अनुमति संबंधित यह सूचना प्रवेश पत्र पर भी अंकित की जाएगी।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here