भारत की दूसरी कोेरोना वैक्सीन का ट्रायल गोरखपुर में भी, लिये गए वालंटियर्स के नमूने, 17 अगस्त के बाद लगेगी पहली डोज

0
41

गोरखपुर में भारत बायोटेक के बाद अब भारतीय दवा कंपनी जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन का भी ट्रायल (Corona Vaccine Human Clinical Trials in Gorakhpur) यहां के राणा हॉस्पिटल (Rana Hospital Gorakhpur) में किया जा रहा है। वालंटियर्स के स्वास्थ्य की जांच के लिये नमूने लिये जा चुके हैं। 17 अगस्त के बाद पहली डोज दी जानी है।

गोरखपुर. तेजी से फैलती कोरोना महामारी के बीच राहत भरी खबर ये है कि दुनिया भर में कोरोना की दवा तैयार करने की गति भी तेज हो गई है। भारत में भी कुछ दवाएं ट्रायल के दौर में हैं। इनमें भारत बायोटेक के अलावा जायडस कैडिला की कोविड वैक्सीन (जेडवाईसीओ-डी) भी शामिल है। भारत बायोटेक के बाद जायडस की वैक्सीन का ट्रायल (Corona Vaccine Human Clinical Trials in Gorakhpur) भी गोरखपुर में होगा। इसके लिये वैक्सीन भी पहुंच चुकी है। 17 अगस्त के बाद वैक्सीन की पहली डोज दिये जाने की तैयारी है।

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिये आईसीएमआर गोरखपुर को भी चुना गया है। इंडियन काउंसिल आॅफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएआर) ने भारत बायोटेक की वैक्सीन के ट्रायल के लिये गोरखपुर के राणा हास्पिटल (Rana Hospital Gorakhpur) को इजाजत दी थी। अब दूसरी वैक्सीन (Second Indian Corona Vaccin) के ट्रायल के लिये भी राणा हॉस्पिटल को अनुमत मिल चुकी है। जायडस ट्रायल की अनुमत पाने वाली दूसरी भारतीय फार्मा कंपनी है। राणा हॉस्पिटल को दोनों वैक्सीन के ट्रायल का मौका मिला है।

जायडस कैडिला की वैक्सीन चरगांवा स्थित राणा हॉस्पिटल पहुंच चुकी है। अस्पताल ने इसकी जांच प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। जिन वालंटियर्स पर वैक्सीन का ट्रायल कयिा जाना है उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही वैक्सीन के लिये 100 वालंटियर्स का लक्ष्य है, जबकि अभी इसमें से 53 का स्वास्थ्य परीक्षण हो रहा है। बीते गुरुवार को ही इनके सैंपल भी ले लिये गए। इन लोगों के पूरी तरह से स्वस्थ पाए जाने के पर 17 अगस्त के बाद इन्हें वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा, जबकि दूसरा 28वें और 56वें दिन तीसरा डोज दिया जाएगा।

राणा हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. सोना घोष ने मीडिया को दिये बयान में कहा है क जायडस कैडिला की वैक्सीन पहुंच चुकी है। वालंटियर्स के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। 17 अगस्त के बाद उन्हें पहली डोज दी जाएगी।

बताते चलें क गोरखपुर के राणा हॉस्पिटिल में भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल भी चल रहा बीते 31 जुलाई को आठ वालंटियर्स को पहली डोज दी गई। इसके 14वें दिन इनमें से पांच वालंटियर्स को दूसरी डोज दी गई। अभी 56वें दिन वैक्सीन का तीसरा डोज दिया जाना है।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here